2022 Upcoming Cars In India Part-1 2022 में आने वाली कारे I Toyota Hilux Kodiaq eKUV100

Upcoming Cars in January 2022: हम लगभग 2021 के अंत में हैं। यह वर्ष ऑटोमोटिव क्षेत्र के लिए COVID-19 की दूसरी लहर और चिप की कमी के साथ कठिन रहा है। चिप की कमी विशेष रूप से कार निर्माताओं के लिए कठिन थी, जिसके कारण लोकप्रिय कारों पर लंबी वेटिंग लिस्ट थी। देखा जाये तो सामान्य तौर पर, कार लॉन्च के लिए दिसंबर भी एक शांत महीना होता है, लेकिन जनवरी,फ़रवरी, मार्च में कुछ कारे लांच होने तो तैयार है-

1.Toyota Hilux

Image Courtesy- Toyota Europe

टोयोटा हिलक्स भारत में लंबे समय से अफवाहों में है। अब टोयोटा के भारत में हिलक्स लॉन्च करने की उम्मीद है। भारत में पिकअप सेगमेंट अभी भी विकसित हो रहा है, लेकिन टोयोटा का प्रवेश एक बड़ा बढ़ावा हो सकता है। हिलक्स की बात करें तो यह फॉर्च्यूनर पर आधारित है। इसे Fortuner की लोकप्रियता का फायदा मिल सकता है. इसके 2.4-लीटर और 2.8-लीटर डीजल इंजन के साथ आने की उम्मीद है। यह 2WD और 4WD विकल्पों के साथ भी आएगी।

Expected Price – ₹25 – ₹35 Lakh (Ex-Showroom)

Rivals – Isuzu D-Max V-Cross & Mahindra Scorpio Getaway

Read Also: Benelli TRK 251 भारत में लांच कीमत 2.51 लाख, जाने डिटेल्स

2. Skoda Kodiaq Facelift

Image Courtesy- Skoda Auto

Skoda को बीएस6 नॉर्म्स के चलते भारत में Kodiaq को बंद करना पड़ा था। अप्रैल में, Kodiaq को वैश्विक स्तर पर एक नया रूप मिला। तो अब स्कोडा इस फेसलिफ़्टेड मॉडल को भारत ला रही है। फेसलिफ्ट के फ्रंट में कुछ सूक्ष्म डिजाइन परिवर्तन मिलते हैं। यह सात-स्पीड डीएसपी गियरबॉक्स के साथ एक शक्तिशाली 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ आएगा। इसमें 4×4 ड्राइव का विकल्प भी मिलेगा। यह फेसलिफ़्टेड मॉडल भारत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) रूट से आएगा।

Expected Price – ₹35 – ₹40 Lakh (Ex-Showroom)

Rivals – Hyundai Tucson, MG Gloster & Toyota Fortuner

3. Citroen C3

Citroen C3


फ्रेंच वाहन निर्माता ने पुष्टि की है कि भारत में इसकी दूसरी पेशकश Citroen C3 हैचबैक होगी। इसमें हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, रूफ रेल्स और उठी हुई ड्राइविंग पोजीशन जैसे क्रॉसओवर जैसा स्टांस है। नई Citroen कार CMP मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी CITROEN ने अभी तक C3 के इंजन और पॉवरट्रेन का खुलासा नही किया है, लेकिन यह भारत में 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित होने की उम्मीद है ट्रांसमिशन की बात करे तो यह 5-स्पीड मैन्युअल और 7-स्पीड ड्यूल क्लच आटोमेटिक ट्रांसमिशन हो सकता है।

Expected Price – ₹5.50 – ₹7.50 Lakh (Ex-Showroom)

Rivals – TATA Punch, Maruti Suzuki Ignis, Maruti Suzuki Baleno

Read Also: Royal Enfield: 5 ऐसी रॉयल इनफील्ड बाइक्स जिन्हें आप भूल चुके होंगे

4. Mahindra eKUV100

Image Courtesy- zigwheels.com

Mahindra & Mahindra अगले साल की शुरुआत में अपनी सबसे छोटी और सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक SUV पेश करेगी। Mahindra eKUV100 नाम का यह मॉडल रेगुलर वर्जन से थोड़ा अलग दिखेगा। इसके पावरट्रेन सिस्टम में एक 15.9kWh बैटरी पैक शामिल होगा जो एक इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगा जो 54.4bhp की पॉवर और 120Nm का टार्क डिलीवर करेगी। इसका बैटरी पैक रेगुलर और फास्ट चार्जिंग दोनों को सपोर्ट करेगा और 150 किमी तक की रेंज ऑफर करेगा।

Expected Price – ₹9.00 – ₹13.00 Lakh (Ex-Showroom)

Rivals – The eKUV100 will not have any direct rivals at the time of launch.

5. Skoda Slavia

Image Courtesy- Skoda Auto

स्कोडा स्लाविया 2022 में चेक ऑटोमेकर की ओर से दूसरा लॉन्च होगा। मध्यम आकार की सेडान की कीमतों की घोषणा मार्च में की जाएगी और इसकी डिलीवरी अप्रैल में शुरू होगी। यह मेड-इन-इंडिया MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किया जाने वाला कंपनी का दूसरा मॉडल होगा। Skoda Slavia सेडान रैपिड की जगह लेगी। यह अपने रिप्लेसमेंट से काफी बड़ा होगा। इंजन और पॉवरट्रेन की बात करे तो, नई Skoda Slavia में 115bhp, 1.0L TSI पेट्रोल और 150bhp, 1.5L TSI पेट्रोल इंजन होंगे। प्रस्ताव पर तीन गियरबॉक्स होंगे – 6-स्पीड एमटी, 6-स्पीड एटी और डीसीटी।

Expected Price – ₹10.00 – ₹18.00 Lakh (Ex-Showroom)

Rivals – Hyundai Verna, Honda City, Maruti Suzuki Ciaz

6.Volvo XC40 Recharge 

Volvo XC40 Recharge

XC40 रिचार्ज XC40 SUV का इलेक्ट्रिक वर्जन है। यह भारत में वॉल्वो की पहली इलेक्ट्रिक कार होगी। XC40 एक ट्विन-बैटरी सेटअप के साथ आता है जो की सिंगल चार्ज पर 418 km रेंज क्लेम करती है। यह 4.9 सेकेंड में 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेती है। साथ ही साथ यह लगभग 40 मिनट में शून्य से 80% तक फास्ट-चार्ज हो जाती है । XC40 रिचार्ज XC40 के जैसे ही है।

Expected Price – ₹60 Lakh (Ex-Showroom)

Rivals – Jaguar I-Pace, Audi e-Tron

For the latest auto news and reviews, follow askmeauto.com on Twitter, Facebook, and subscribe to our YouTube channel.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *