forgotten-royal-enfield-bikes-in-india

रॉयल इनफील्ड ब्रांड की बात करें तो या लगभग एक सदी से भी पुराना ब्रांड है रॉयल इनफील्ड अपनी पहली बाइक साल 1901 में बनाई थी और इसके द्वारा बनाई गई बुलेट अभी तक की सबसे ज्यादा समय तक चलने वाली मोटरसाइकिल डिजाइन है। रॉयल इनफील्ड भारत में एक लोकप्रिय ब्रांड है और आखिर हो भी क्यों ना क्योंकि रॉयल इनफील्ड के आवाज और लुक में अलग ही दम है, तो आज किस आर्टिकल में हम रॉयल इनफील्ड की 5 ऐसी बाइक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि एक समय बेहद लोकप्रिय थी लेकिन अब उन बाइक्स को डिस्कंटीन्यू कर दिया गया है।

1. Royal Enfield Fury 175-

Royal Enfield Fury 175 Image Source- Cartoq

बात करें रॉयल इनफील्ड फयूरी 175 की तो इसे आप जर्मन कंपनी Zundapp की के एस 175 का रिबैज्ड भी कह सकते हैं। जिसे जर्मनी से इंडिया लाया गया था। इस बाइक में आपको 160 सीसी का सिंगल सिलेंडर टू स्ट्रोक इंजन मिलता था जो 7400 आरपीएम पर 15.2 बीएचपी की मैक्सिमम पावर डिलीवर करता था इस बाइक में 5 स्पीड गियर बॉक्स दिया गया था।

2. Royal Enfield Lightning 535-

Royal Enfield Lightning 535

रॉयल इनफील्ड लाइटनिंग की बात करें तो इसे आप अभी तक की सबसे पॉपुलर रॉयल इनफील्ड बाइक में से एक थंडरबर्ड का पहले वाला वर्जन कह सकते हैं। रॉयल इनफील्ड ने लाइटनिंग बाइक को साल 1997 में लांच किया था, इसे लोंग डिस्टेंस ट्रिप के परपस से मार्केट में उतारा गया था। रॉयल इनफील्ड लाइटनिंग में 535 सीसी का सिंगल सिलेंडर फोर स्ट्रोक इंजन लगा हुआ था, जोकि 5500 आरपीएम पर 26 बीएचपी की मैक्सिमम पावर और 4000 आरपीएम पर 38 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करता था। रॉयल लाइटनिंग टॉप स्पीड 125 किलोमीटर प्रति घंटे थी उस समय रॉयल इनफील्ड लाइटनिंग में 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज क्लेम किया जाता था।

3. Royal Enfield Explorer-

Royal Enfield Explorer

रॉयल इनफील्ड ने कुछ समय के लिए जर्मन बाइक कंपनी Zundapp के साथ कोल्लैब किया था। और रॉयल इनफील्ड एक्स्प्लोरर इनका परिणाम था रॉयल इनफील्ड एक्स्प्लोरर के इंजन और पॉवर की बात करे तो इसमें 49 cc का एयर कूल्ड इंजन लगा हुआ था।

Read Also: Benelli TRK 251 भारत में लांच कीमत 2.51 लाख, जाने डिटेल्स

4. Royal Enfield Taurus-

Royal Enfield Taurus

रॉयल इनफील्ड ने भारत में कुछ दिलचस्प प्रोडक्ट लांच किये थे और रॉयल एनफील्ड टौरस उनमे से एक था यह इंडियन मार्किट में रॉयल एनफील्ड की तरफ से पहली डीजल बाइक थी। रॉयल एनफील्ड टौरस को साल 1993 में लांच किया गया था बात करे इसके इंजन और पॉवर की तो इसमें 325 cc का एयर-कूल्ड 4-स्ट्रोक इंजन दिया गया था। जो 3600 आरपीएम पर 6.9 पीएस की पॉवर और 2500 आरपीएम पर 15 Nm का टार्क डिलीवर करता था। रॉयल एनफील्ड टौरस में 72 किलोमीटर प्रति लीटर का माईलेज क्लेम किया जाता था, और रॉयल एनफील्ड टौरस को साल 2002 में डिस्कंटीन्यू कर दिया गया।

Read Also: 2022 Triumph Tiger 1200- ट्रायम्फ ने उतारी एडवेंचर बाइक्स की नई रेंज, जानें खूबियां

5. Royal Enfield Silver Plus-

Royal Enfield Silver Plus

रॉयल इनफील्ड सिल्वर प्लस, रॉयल इनफील्ड की तरफ से 1980 की दशक में लांच की गयी थी यह रॉयल इनफील्ड की तरफ से पहली 2 सीटर स्टेप थ्रू बाइक थी। इसके साथ ही यह भारत की पहली गियर वाली स्टेप थ्रू बाइक थी इसे रॉयल इनफील्ड एक्स्प्लोरर के साथ लांच किया था। इसके इंजन को जर्मन कंपनी Zundapp के साथ मिलकर बनाया गया था इसमें टू-स्ट्रोक एयर कूल्ड इंजन लगा हुआ था जो 6.5 बीएचपी की पॉवर जेनरेट करता था।

ज्यादा जानकारी के लिए आप इस लिस्ट को यूट्यूब पर भी देख सकते है।

गाड़ियों से जुड़ी जानकारी के लिए हमारे यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करे।

For the latest auto news and reviews, follow askmeauto.com on Twitter, Facebook, and subscribe to our YouTube channel.

One thought on “Royal Enfield: 5 ऐसी रॉयल इनफील्ड बाइक्स जिन्हें आप भूल चुके होंगे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *